Technology

What Is Chat GPT 4? (And How It Is Different From The Original?

Last Updated on 12 August 2023 by Kashif Rahman

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hello दोस्तों ,आपने Chat Gpt 4 के बारे में तो ज़रूर सुना होगा। यह OPENAI Chat Gpt का नया version है.यह लेटेस्ट AI लैंग्वेज मॉडल है , जिसका परफॉरमेंस Chat Gpt से कई गुना बेहतर है.

तो चलिए आपको मिलाते है लेटेस्ट एंड ग्रेटेस्ट AI लैंग्वेज मॉडल ,और Chat Gpt फैमिली के नए Addition से, जो की है -Chat Gpt 4 .

अगर आप Chat Gpt के बारे में नहीं जानते है तो आप को बता दू की Chat Gpt एक लैंग्वेज मॉडल है जो की openai के द्वारा बनाया गया है और GPT 3.5 आर्टिटेक्टर पर बेस्ड है.यह मानव समान प्रतिक्रिया दे सकता है.यह अपनी प्रतिक्रिया टेक्स्ट के रूप में लिखकर व्यक्त करता है.इसे भाषा और संदर्भ को समझने के लिए भारी मात्रा में डेटा पर प्रशिक्षित किया गया है।

chat gpt4

What is Chat Gpt 4

Chat Gpt, 4 माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन द्वारा समर्धित OpenAi chat Gpt का new एंड एडवांस वर्जन है। यह पहले से ज़्यादा पावरफुल AI Model है जो कि इमेज और टेक्स्ट दोनों को समझने में सक्षम है । यह पहले से अधिक सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्रदान करने में सक्षम है।

Chat Gpt का नया वर्जन users द्वारा पूछे गए सवालों का सटीक उत्तर देने मे सक्षम है । यह अधिक सटीक रूप से भविष्यवाणी करने में सक्षम है और Users क्या कहना चाह रहा है इस बारे में अधिक प्रासंगिक और सुसंगत प्रतिक्रियाएं उत्पन्न कर सकता है।

Chat Gpt 3.5 users द्वारा पूछे गए सवालों का रिस्पांस मैक्सिमम 3000 शब्दों में देती है ,जबकि इसका नया वर्जन यानि Chat Gpt 4 अपना रिस्पांस 4,25,000 से भी अधिक शब्दों में देने में सक्षम है।

Chat Gpt 4 कब जारी हुआ

दोस्तों आप को जान कर ख़ुशी होगी कि OPENAI ने 14 March 2023 को Chat Gpt का नया वर्जन Chat Gpt 4 Launch किया है । यह अपने predecessor से कई गुना बेहतर और पावरफुल है.

Chat GPT 4 में नया क्या है?

तो चलिए देखते है की chat gpt में नया किया है और यह अपने predecessor से कैसे बेहतर है.

chat gpt 4

Improved Performance

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि , चैटजीपीटी 4 अपने पूर्ववर्ती, चैटजीपीटी 3 की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करता है। ओपनएआई की टीम ने प्राकृतिक भाषा को समझने और प्रतिक्रिया देने में इसे और बेहतर बनाने के लिए इस मॉडल के प्रशिक्षण और फाइन-ट्यूनिंग में अनगिनत घंटे बिताए हैं।

इसका मतलब यह है कि चैटजीपीटी 4 अधिक सटीक रूप से भविष्यवाणी करने में सक्षम है । उपयोगकर्ता यानि यूजर क्या कहना चाह रहा है इस बारे में अधिक प्रासंगिक और सुसंगत प्रतिक्रियाएं उत्पन्न कर सकता है। इस बातचीत से विशेष रूप से स्पष्ट है,कि चैटजीपीटी 4 का प्रदर्शन बेहतर है।

Enhanced Language Capabilities

बेहतर प्रदर्शन के अलावा, ChatGPT 4 को उन्नत भाषा क्षमताओं से भी लैस किया गया है। इसमें भाषा और संदर्भ की व्यापक समझ के साथ-साथ प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी), भावना विश्लेषण और मशीन अनुवाद जैसे क्षेत्रों में बेहतर दक्षता शामिल है।

इसका अर्थ है कि चैटजीपीटी 4 न केवल अलग-अलग शब्दों और वाक्यांशों के अर्थ को समझने में सक्षम है, बल्कि व्यापक संदर्भ में भी उनका उपयोग किया जाता है। यह किसी दिए गए टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के पीछे की भावना का विश्लेषण भी कर सकता है, और आश्चर्यजनक सटीकता के साथ एक भाषा से दूसरी भाषा में टेक्स्ट का अनुवाद भी कर सकता है।

Efficient Processing

Chat GPT 4 की प्रोसेसिंग क्षमता इसके पिछले संस्करण से काफी अधिक है है। चैटजीपीटी 4 को Large Amount of Data को प्रोसेसिंग करने के लिए और भी अधिक कुशल होने के लिए डिजाइन किया गया है।

इसका मतलब यह है कि यह रीयल-टाइम में टेक्स्ट संकेतों का विश्लेषण करने और उनका जवाब देने में सक्षम है, जिससे यह उपयोग केलिए उन मामलों में आदर्श है जहां गति महत्वपूर्ण है। चाहे आप इसका उपयोग ग्राहक सहायता, चैटबॉट्स, या अन्य अनुप्रयोगों के लिए कर रहे हों, चैटजीपीटी 4 की बेहतर गति निश्चित रूप से आपके काम आएगी।

chat gpt

Greater Customizability

Chat GPT 4 पहले से कहीं अधिक Customization की छमता प्रदान करता है। इसका मतलब यह है कि डेवलपर्स और उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप इस मॉडल को फाइन-ट्यून कर सकते हैं

इसका मतलब यह है डेवलपर्स और उपयोगकर्ता प्रशिक्षण डेटा को संशोधित कर सकते और चाहें तो अंतर्निहित एल्गोरिदम को बदल सकते है।

Chat Gpt हमें अधिक Customization और सटीक प्रतिक्रियाओं के साथ-साथ मॉडल के समग्र व्यवहार पर अधिक नियंत्रण की अनुमति देता है।

What is Difference between Chat Gpt 3.5 & Chat Gpt 4?

FeaturesChat Gpt 3.5Chat Gpt4
ChatGPT/Initial release date30 November 202214 March 2023
SupportText onlyText & Image Both
Subscription requiredNoYes
Accuracy75-76%90%
SpeedSlower than Chat Gpt 4Faster Than Chat Gpt 3.5
ConversationChat bot like InteractionHuman Like Interaction

Chat Gpt is telling the medicine for the disease

ऐसा सुनने में आ रहा है कि Chat Gpt 4 मेडिकल एक्सपर्ट भी बन गया है। यह न सिर्फ बीमारी की दवा बतलाता है,बल्कि उस दवा में कोन कोन सा compound मौजूद है यह भी बतलाता है। साथ ही साथ यह उस दवा का पेशेंट पर पड़ने वाले साइड इफ़ेक्ट के बारे में भी डिटेल मेबतलाता है।

Recipe ideas

दोस्तों Chat Gpt 4 लोगों को रेसिपी बनाने का भी आईडिया दे रहा है.ऐसा सुनने में आया है की एक विदेशी रिसर्चर ने अपने रेफ्रीजिरेटर में रखे खाने के सामन का फोटो खींच कर Chat Gpt 4 से पूछा कि इस सामन से क्या डिश बन सकता है। फिर इस Chat Gpt 4 ने बताया की इस से यह डिश बनायीं जा सकती है।

इन सब कार्यो के आलावा भी Chat Gpt 4 बहुत कुछ कर सकता है।

फिलहाल Chat Gpt 4 सबके लिए उपलभ्ध नहीं है। अभी इसमें सिर्फ प्लस users को ही संवाद करने की इजाज़त दी गयी है।

आप चाहें तो नीचे दिए गए वीडियो को देखकर भी Chat Gpt 4 को अच्छे से समझ सकते हैं।

Conclusion

Chat Gpt 4 एआई भाषा मॉडल में नवीनतम और महानतम है । अपने बेहतर प्रदर्शन, बढ़ी हुई भाषा क्षमताओं, अधिक कुशल प्रोसेसिंग और अधिक अनुकूलता के साथ, ChatGPT 4 निश्चित रूप से डेवलपर्स और उपयोगकर्ताओं के लिए एक मूल्यवान टूल है।

दोस्तों आप लोगो से अनुरोध है कि इस लेख को पूरा पढ़े और इसमें कुछ कमी हो तो उसे कमेंट करके हमें ज़रूर बताए। आपका कमेंट हमारे लिए मूल्यवान है। इससे हमें अपने लेख को सुधारने में सहायता मिलती है.

दोस्तों मेरा ये लेख आपको पसंद आये तो उसे Like करना न भूलें। साथ ही साथ इसे अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स जैसे फेसबुक , twitter , इंस्टाग्राम ,whatsapp इत्यादि पर ज़रूर शेयर कर दें।

Kashif Rahman

मेरा नाम काशिफ रहमान है। ब्लॉगिंग, डिजिटल मार्केटिंग ,वर्डप्रेस एसईओ, टेक्नोलॉजी, इंटरनेट और कंप्यूटर ,ट्रैवेल व फुड्स से जुड़े विषयों में मेरी दिलचस्पी है।अंग्रेजी भाषा में तो कई अच्छे अच्छे ब्लॉग लिखे गए है,किन्तु हिंदी में क्वालिटी कंटेंट की भारी कमी है । इसी बात को ध्यान में रख कर मैंने January 2023 में इस ब्लॉग की शरुआत की है।ज़्यादा जानकारी के लिए अबाउट मी पेज देखें।

5 thoughts on “What Is Chat GPT 4? (And How It Is Different From The Original?

  • Nice post.thanks for knowledgeable information.

    Reply
  • chat gpt ke baare me itna informative article main pahli baar padh rahi hun.thanks for knowledge shareing.

    Reply
  • Maynard Gaznes

    I’m fascinated by the underlying architecture and algorithms that power ChatGPT’s abilities.

    Reply
  • iptv smarters pro

    Everyone loves what you guys are up too. This type of clever work and exposure! Keep up the fantastic works guys I’ve incorporated you guys to our blogroll.

    Reply
  • apollo group iptv

    Amazing! This blog looks exactly like my old one! It’s on a totally different subject but it has pretty much the same page layout and design. Outstanding choice of colors!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *