WordPress

10 Essential WordPress Plugins: Boost Your Blog

Last Updated on 23 November 2023 by Kashif Rahman

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों आप अगर नई ब्लॉगर हैं और फ्री WordPress Plugins की खोज कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पे आये हैं। यहाँ पे मैं आप को 10 फ्री WordPress Plugins के बारे में विस्तार से बताऊंगा।

एक नया ब्लॉग बनाना या लॉन्च करना बहुत ही रोमांचक experience है। इसके द्वारा आप अपनी जानकारीपूर्ण पोस्ट दूसरों के साथ साझा कर सकते। लेकिन ब्लॉगिंग journey स्टार्ट करने के लिए कुछ चीजें हैं जिन पर आपको विचार करने की ज़रुरत है। अपने ब्लॉग को lite weight बनाने ताकि यह ब्राउज़र में तेज़ी से लोड हो सके ,ब्लॉग पोस्ट साझा करने योग्य बनाने और सर्वोत्तम पाठक अनुभव के लिए हमें इसे ऑप्टीमाइज़्ड करने की ज़रुरत पड़ेगी। इसमें मदद के लिए हमें वर्डप्रेस प्लगइन्स की आवश्यकता पड़ती है!

इस पोस्ट में मैं ब्लॉग के लिए 10 मुफ्त wordPress प्लगइन्स साझा कर रहा हूं जिन पर आपको अपनी साइट के लिए विचार करना चाहिए।

What is WordPress Plugins

वर्डप्रेस में प्लगिन्स हम उन छोटे छोटे सॉफ्टवेयर programs को बोलते है जिनका इस्तेमाल करके हम अपने ब्लॉग या साइट की फंक्शनलिटी को बढ़ाते है। आसान शब्दों में कहे तो अपने WordPress साइट को ज़यादा Attractive, liteweight और यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए हम डिफरेंट फीचर्स को add करते हैं ,इसे ही WordPress Plugins कहते हैं।

यूँ तो ढेर सारे wordpress plugins है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग या साइट की फ़ंक्शनैलिटी को बढ़ा सकते हैं। पर मैं यहाँ पर 10 फ्री WordPress plugins का जिक्र कर रहा हूँ,जो की उपयोग के लिए सचमुच बेहतरीन हैं ,और सरल ब्लॉगों के लिए सर्वोत्तम सुविधाएँ प्रदान करता है।

नीचे दिएजा रहे WordPress Plugins ही सिर्फ निःशुल्क प्लगइन्स नहीं हैं,बल्कि इनके इलावा भी ढेर सारे Plugins हैं जो कि फ्री हैं

आप चाहें तो इन WordPress Plugins को एक्सप्लोर कर सकते हैं, लेकिन शुरुआत करने के लिए निम्नलिखित WordPress Plugins बेहतरीन हैं।

Serial No.Plugins
1Autoptimize
2Akismet Anti-Spam
3Rank Math
4Yoast SEO
5W3 Total Cache
6Elementor
7WooCommerce
8WPForms
9Google XML Sitemaps
10JetPack

1 . Autoptimize

Autoptimize ब्लॉग के लिए सबसे अच्छे मुफ्त WordPress Plugins में से एक है। ये WordPress के अत्यंत महत्वपूर्ण प्लगइन्स में से एक है। यह मिनीफाइंग, एग्रीगेटिंग और कैशिंग स्क्रिप्ट का उपयोग करके आपकी वेबसाइट को गति देता है। यह JavaScript,CSS, और HTML फाइल को minify कर छोटा कर देता है, जिससे आपका पेज तेजी से लोड होता है।

Autoptimize न केवल आपकी वेबसाइट की प्रारंभिक लोडिंग को तेज़ करता है, बल्कि यह आपके पेज का फ़ाइल आकार छोटा बनाता है (इसलिए, लोड करने में तेज़) और आपके सर्वर Response की संख्या को कम करता है।

ये प्लगइन इमेज को कम्प्रेस कर इसका साइज काफी छोटा कर देता है ,जिस से इमेज ब्राउज़र में तेज़ी से लोड होता है।

2 . Akismet Anti-Spam

Akismet Anti-Spam एक एंटी स्पैम प्लगइन है,जो की हमें स्पैम से बचाती है। यह एक आसान प्लगइन है कि आपकी साइट की टिप्पणियों पर स्पैम टिप्पणियों को प्रदर्शित होने से रोकता है। यह प्लगइन उन्हें फ़िल्टर कर देता है ताकि वे आपकी साइट पर दिखाई न दें। इसके बजाय, ये स्पैम कमेंट्स को आपके स्पैम फ़ोल्डर में धकेल देता हैं।

वर्डप्रेस में आस्किमेट प्लगइन को उपयोग करने के लिए एपीआई Key सेट करना पड़ता है। Akismet Anti-Spam प्लगइन को इनस्टॉल और activate करने के बाद , इसे सेटअप कर एपीआईKey दर्ज करनी पड़ती है। अब आप की साइट स्पैम से सुरक्षित है।

3 . Rank Math

एसईओ ब्लॉगिंग की कुंजी है। रैंक मैथ एक एसईओ प्लगइन है। यह आपको यह सेट करने में मदद करता है कि आप Google खोजों में कैसे दिखते हैं और आपके पोस्ट, आपके स्निपेट आदि में कीवर्ड उपयोग पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यह अच्छे ऑन-पेज एसईओ के लिए जरूरी है।

और यह आपको अपने साइटमैप सेट करने की भी अनुमति देता है। आपके साइटमैप के लिए अतिरिक्त प्लगइन्स की कोई आवश्यकता नहीं है।

यदि आप रीडायरेक्ट कर रहे हैं, तो उसके लिए भी इसके पास एक बढ़िया टूल है!

इसे स्थापित करना बेहद आसान है और रैंक मैथ ने आपको चरण-दर-चरण निर्देश प्रदान करने का अद्भुत काम किया है।

4 . Yoast SEO

योस्ट एसईओ एक बहुत ही उपयोगी टूल है जो वेबसाइट को सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ करने में मदद करता है। यह टूल आपको कीवर्ड्स, मेटा डेसक्रिप्शन, और टाइटल जैसे एसईओ अनुकूलन के लिए सुझाव देता है। यह आपकी वेबसाइट की Visibility बढ़ाने और अधिक ट्रैफिक प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

योस्ट एसईओ वेबसाइट के लिए एक पूर्ण समाधान है जो आपको सीधे रुझानों को समझने और उन्हें सुधारने में मदद करता है। यह आपको अनुकूलन टिप्स देता है, जैसे कि सामग्री में कीवर्ड का प्रयोग कैसे करें, मेटा डेसक्रिप्शन कैसे लिखें और टाइटल कैसे चुनें। इससे आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में अच्छी रैंकिंग प्राप्त कर सकती है और आपको अधिक दर्शकों तक पहुंचाने में मदद मिल सकती है।

5 . W3 Total Cache

यूँ तो कई कैशिंग प्लगइन्स हैं, पर W3 Total Cache मेरा पसंदीदा Cache प्लगइन है। यदि आप अपनी साइट को गति देने के लिए एक मुफ्त प्लगइन का उपयोग करना चाहते हैं,तो W3 Total Cache बेस्ट है।

इसमें वे सारी सुविधाएं मौजूद है जो की एक cache plugin में मौजूद रहती है।

6 . Elementor

elementor

Elementor एक पेज बिल्डर प्लगइन है। एलिमेंटर WordPress Plugins वास्तव में एक लोकप्रिय टूल है जो आपको वेबसाइट का पेज डिज़ाइन करने और customise करने में मदद करता है। एलिमेंटर प्लगइन एक सुपर कूल टूल की तरह है जिसे आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग या वेबसाइट के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह मुफ़्त है और यह आपकी वेबसाइट को वास्तव में अद्भुत बनाने में आपकी सहायता करता है!

एलिमेंटर प्लगइन यूज़ करने में बहुत ही आसान है। इसमें वेब पेज को customised करने के लिए ड्रैग & ड्राप की सुविधा होती है ,जिस से इसका इस्तेमाल करना आसान हो जाता है। ।

एलीमेंटर प्लगइन के साथ, आप अपने ब्लॉग को मनचाहा रूप में ढाल सकते हैं। यह एक विशेष टूल की तरह है जो आपको अपने ब्लॉग के स्वरूप को बदलने देता है। साथ ही,साथ ये रेस्पोंसिव भी है,यानी की मोबाइल फ्रेंडली भी है।

एलिमेंटर प्लगइन में, undo और redo की सुविधा भी मौजूद है।

7 . WooCommerce

WooCommerce एक इ-कॉमर्स प्लगइन है। ये एक ऐसा WordPress Plugin है जिसकी मदद से आप एक क्लिक में अपना इ-कॉमर्स स्टोर बनाकर प्रोडक्ट को Sell कर सकते हो। इसे बहुत ही आसानी के साथ वेबसाइट या ब्लॉग में सेटअप किया जा सकता है।

WooCommerce बहुत ही लोकप्रिय wordpress plugin है। ये 4 मिलियंस से अधिक वेबसाइट में इनस्टॉल हो चूका है।

8 . WPForms

WPForms एक अत्यंत महत्वपूर्ण फॉर्म बिल्डर प्लगइन है। इसका यूज़ करके हम बड़े ही आसानी के साथ Contact Form क्रिएट कर सकते हैं।

इसमें हम फॉर्म के एलिमेंट्स को ड्रैग एंड ड्राप करके बिना कोडिंग के किये contact form बना सकते हैं। WPForms में बहुत सारे बने बनाये pre built forms टेम्पलेट्स के रूप में रहते हैं। अपनी ज़रुरत के Accordingly आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे हमें फॉर्म डिज़ाइन करने में लगने वाले समय की बचत हो जाती है।

WPForms WordPress Plugins में फॉर्म बिल्डर की सुविधा के साथ साथ ब्लॉगर को पेमेंट इंटीग्रेशन ,इ-मेल इंटीग्रेशन ,फ्रंट एन्ड पोस्ट सबमिशन आदि की सुविधा मिल जाती है।

9 . Google XML Sitemaps

XML sitemap वेबसाइट को गूगल में इंडेक्स होने में सहायता करते हैं। यह एक फ़ाइल होती है जो वेबसाइट के सभी पेजों की सूची और Hierarchy को दर्शाती है, जिससे सर्च इंजन वेबसाइट को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं। यह साइट की विशेष URL, उनके महत्व और अन्य मेटाडेटा जानकारी को भी शामिल करता है।

जब हम अपने wordpress वेबसाइट में Google XML sitemap इनस्टॉल करते तो यह अपने आप sitemap क्रिएट कर देता है। जिससे हमे इस फाइल को बार बार अपडेट नहीं करना पड़ता है।

10 . JetPack

जेटपैक वर्डप्रेस का महत्वपूर्ण प्लगइन में से एक है। ये एक टूल है जो वर्डप्रेस वेबसाइट्स को बेहतर ढंग से मैनेज और अनुभव सुधारने में मदद करता है। यह विभिन्न फ़ीचर्स जैसे साइट सुरक्षा, साइट स्पीड बढ़ावा, बैकअप, एक्स्ट्रा ट्रैफ़िक एनालिटिक्स और सोशल मीडिया इंटीग्रेशन जैसी सुविधाएं प्रदान करता है।

जेटपैक एक फ्री प्लगइन है ,पर इसका प्रो वर्शन भी मार्किट में उपलब्ध है। इसके लिए आपको पेमेंट करनी पड़ेगी। प्रो वर्शन में फ्री वर्शन के मुकाबले कुछ ज़्यादा फीचर्स उपलब्ध होते हैं।

Conclusion

दोस्तों मैं आशा करता हूँ की इस आर्टिकल से आपको अपने लिए फ्री WordPress Plugins choose करने में सहायता मिलेगी। ऊपर दिए गए प्लगिन्स को यूज़ करके आप अपने ब्लॉग को attractive ,यूजर friendly ,मोबाइल फ्रेंडली बना सकते है।

इसी प्रकार के आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे साथ बने रहिये ,साथ ही साथ इसे अपने अकाउंट पर शेयर करते रहिएगा।

Kashif Rahman

मेरा नाम काशिफ रहमान है। ब्लॉगिंग, डिजिटल मार्केटिंग ,वर्डप्रेस एसईओ, टेक्नोलॉजी, इंटरनेट और कंप्यूटर ,ट्रैवेल व फुड्स से जुड़े विषयों में मेरी दिलचस्पी है।अंग्रेजी भाषा में तो कई अच्छे अच्छे ब्लॉग लिखे गए है,किन्तु हिंदी में क्वालिटी कंटेंट की भारी कमी है । इसी बात को ध्यान में रख कर मैंने January 2023 में इस ब्लॉग की शरुआत की है।ज़्यादा जानकारी के लिए अबाउट मी पेज देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *