Affiliate Marketing

From Zero to Hero: Mastering Affiliate Marketing in Hindi for Beginners

Last Updated on 1 November 2023 by Kashif Rahman

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hello Friends,आज का हमारा टॉपिक है-Affiliate Marketing in Hindi.इस लेख में हम विस्तार से जानेगे की एफिलिएट मार्केटिंग किसे कहते है,ये कैसे काम करती है ,इसके स्टेप्स क्या क्या होतें हैं।

अगर आप affiliate marketing in Hindi के बारे में जानना चाहते है तो बिलकुल सही जगह पर आये हैं। इस लेख में हम जानने की कोशिश करेंगे की affiliate marketing के टाइप्स कौन कौन से है,और इसके pros एंड cons क्या क्या हैं।

What is affiliate marketing in Hindi?

Affiliate Marketing डिजिटल मार्केटिंग का एक तरीका है। इसमें आप अपने दोस्तों व सगे सम्बन्धियों को ऑनलाइन प्रोडक्ट रेफर करते हैं, और वह व्यक्ति जब इन ऑनलाइन उत्पाद को खरीदता है तब आपको कुछ कमीशन मिलता है । इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं। 

बड़ी-बड़ी कंपनियाँ जैसे Amazon, Flipkart, Hostinger, Godaddy,Bluehost वगैरह अपने प्रोडक्ट का Reach बढ़ाने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं।

 कोई भी व्यक्ति इन एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकता है और यह बिलकुल फ्री होती है । एफिलिएट प्रोग्राम का उपयोग करके आप अच्छा खास पैसा बना सकते हैं।

अलग-अलग कंपनियां जो एफिलिएट प्रोग्राम चलती हैं उसको रेफरल प्रोग्राम या पार्टनर प्रोग्राम भी कहते हैं । अलग-अलग कंपनियां अपने रेफरल प्रोग्राम के लिए अलग-अलग कमीशन देती हैं।

ये कमीशन पुरी तरह से प्रोडक्ट पे निर्भार करता है । इस्का कमीशन $1 से लेकर $1000 के बीच में कुछ भी हो सकता है।

The Benefits of Affiliate Marketing in Hindi

Passive Income Generation

Affiliate Marketing के ज़रिये आप Passive आय अर्जित कर सकते हैं , जिसका अर्थ है कि आप सोते समय भी पैसा कमा सकते हैं। एक बार जब आप अपने Affiliate Link और मार्केटिंग रणनीतियाँ स्थापित कर लेते हैं, तो बैठे बैठे पैसे कमाने की संभावना बन जाती है।

Low Start-up Costs

दुसरे व्यवसाय की तुलना में Affiliate Marketing स्टार्ट करना आसान है ,और इसका स्टार्टअप कॉस्ट भी लगभग नहीं के बराबर है। इसमें आपको इन्वेंट्री बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे वित्तीय जोखिम काफी कम हो जाते हैं।

Flexibility and Convenience

Affiliate Marketing में, आप कहीं से भी और किसी भी समय जो आपके लिए उपयुक्त हो, काम करने के लिए स्वतंत्र है। यह लचीलापन आपको अपने निजी जीवन और काम को प्रभावी ढंग से संतुलित रखने में मदद करता है।

Expanding Your Online Presence

Affiliate Marketing में करके, आप अपनी ऑनलाइन उपस्थिति का विस्तार कर सकते हैं और व्यापक दर्शकों तक पहुंच सकते हैं। इस बढ़ी हुई visiblity से नए अवसर और सहयोग मिल सकते हैं।

How does Affiliate Marketing work?

Affiliate Programs एक कंपनी के उत्पादों या सेवाओं को प्रमोट और बेचने की अनुमति देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप हर बेची गई वस्तु पर आपूर्ति के बदले में एक कमीशन प्राप्त होती है। Affiliates अपनी सिफारिश के साथ जुड़े विशेष Affiliate Link के माध्यम से किसी व्यक्ति द्वारा खरीदारी करने पर हर बार कमीशन कमाते हैं।

यहां पर यह बताया गया है कि, सामान्य तौर पर, एफिलिएट मार्केटिंग कैसे कार्य करता है:

  • अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या सोशल नेटवर्क पर, कोई affiliate स्टोर Z के लिए एक लिंक या विज्ञापन पोस्ट करता है।
  • एक ग्राहक उस विशेष एफिलिएट लिंक पर क्लिक करता है।
  • स्टोर Z में ग्राहक खरीदारी करता है।
  • लेन-देन संबद्ध नेटवर्क द्वारा नोट किया जाता है।
  • स्टोर Z खरीदारी की पुष्टि करता है।
  • affiliate को कमीशन मिलता है।

Affilates की कमीशन दरें व्यवसाय और उत्पाद के आधार पर भिन्न होती हैं। अधिक से अधिक, आपको बिक्री का 5% प्राप्त हो सकता है ; हालाँकि, कुछ शर्तों के तहत, आपको आमतौर पर किसी एफिलिएट सेल्स के बदले में 50% तक प्राप्त हो सकता है। प्रत्येक लेनदेन पर प्रतिशत की पेशकश के बजाय, कुछ Affiliate योजनाएं एक निश्चित राशि की पेशकश करती हैं।

Affiliate Marketing पैसा कमाने का एक सबसे आसन तरीका है । एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है ये जान ने के लिए नीचे दिया जा रहा फोटो देख सकते हैं।

Affiliate marketing in hindi

Steps for Affiliate Marketing in Hindi

Affiliate Marketing in Hindi निम्नलिखित स्टेप्स में काम करता है-

Step 1-सबसे पहले व्यक्ति एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करता है।

Step 2-उसके बाद प्रोडक्ट का चयन करें व्यक्ति जिसे प्रमोट करना चाहता है।

Step 3-Social Media, Blog, Website ,Youtube पे लिंक शेयर करें ।

Step 4-जब आपके सुझाव पर कोई व्यक्ति उत्पाद को खरीदेगा तब कमीशन मिलेगा, कमीशन इस बात पर निर्भर करता है कि उत्पाद कौन सा है सिफारिश किया जा रहा है ।

Types of Affiliate Marketing in Hindi

Affiliate Marketing के तीन मुख्य प्रकार हैं: unattached affiliate marketing, related affiliate marketing, और  involved affiliate marketing .

1. Unattached affiliate marketing

यह affiliate marketing का सबसे Uninvolved रूप है।यह एक विज्ञापन मॉडल है जिसमें एफिलिएट का उस उत्पाद या सेवा से कोई संबंध नहीं है जिसका वे प्रचार कर रहा हैं।उनके पास कोई ज्ञात संबंधित कौशल या विशेषज्ञता नहीं होती है और वे इसके उपयोग पर प्राधिकारी के रूप में काम नहीं करते हैं या इसके बारे में दावा नहीं करते हैं।

संभावित ग्राहक और उत्पाद के प्रति लगाव की कमी एफिलिएट को अनुशंसा या सलाह देने के कर्तव्य से मुक्त कर देती है।

2 . Related affiliate marketing

जैसा कि नाम से पता चलता है, Related affiliate marketing में किसी affiliate द्वारा संबंधित उत्पादों या सेवाओं का प्रचार शामिल होता है। आम तौर पर, कनेक्शन सहयोगी के क्षेत्र और उत्पाद या सेवा के बीच होता है।

सहयोगी के पास affiliate लिंक पर ट्रैफ़िक लाने के लिए पर्याप्त प्रभाव और विशेषज्ञता मौजूद होती है , जो उन्हें एक विश्वसनीय स्रोत बनाता है। हालाँकि, यहाँ पर भी Affiliate उत्पाद या सेवा के उपयोग के बारे में कोई दावा नहीं करता है।

3 .  involved affiliate marketing

involved affiliate marketing एफिलिएट और उनके द्वारा प्रचारित उत्पाद या सेवा के बीच गहरा संबंध स्थापित करती है। उन्होंने उत्पाद का उपयोग किया है या वर्तमान में कर रहे हैं और आश्वस्त हैं कि उनके सकारात्मक अनुभव दूसरों द्वारा साझा किए जा सकते हैं।

उनके अनुभव और जानकारी, विश्वसनीय स्रोत के रूप में काम करते हैं।

Pros and Cons of Affiliate Marketing in Hindi

Affiliate Marketing in Hindi की लोकप्रियता में दिन ब दिन वृद्धि होती जा रही है। इसको को देखते हुए Statista का अनुमान है कि 2023 में Affiliate Marketing का कुल मार्केट 17 बिलियन डॉलर से भी अधिक है। यह एक कम-से-बिना लागत वाला व्यावसायिक उद्यम भी है जिससे आप अत्यधिक लाभ कमा सकते हैं। लेकिन इसमें उतरने से पहले, सहबद्ध विपणन दुनिया में प्रवेश करने के फायदे और नुकसान पर ज़रूर विचार कर लें।

Pros of Affiliate Marketing in Hindi

  • Execute करना आसान है।
  • इसमें कम जोखिम है।
  • स्केल करना आसान है।
  • कोई भी affiliate Program ज्वाइन कर सकता है।

Cons of Affiliate Marketing in Hindi

  • इसमें धैर्य की आवश्यकता है।
  • कमीशन के आधार पर आमदनी होती है।
  • कार्यक्रम पर कोई नियंत्रण नहीं होता है।
  • आमदनी फिक्स नहीं होती है।

Affiliate Program Lists

यूँ तो ढेर सारे एफिलिएट प्रोग्राम्स है जिनका सदस्य बनकर ,और उनका प्रोडक्ट बेचकर कमिशन कमाया जा सकता है। फ्लिपकार्ट ,और अमेज़न इन्ही में से एक है। ये दोनों टॉप के एफिलिएट प्रोग्राम्स है और इनके ढेर सारे प्रोडक्ट को बेचकर अच्छा खासा कमिशन बनाया जा सकता है। फ्लिपकार्ट एफिलिएट ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

affiliate program in hindi
Affiliate Marketing in Hindi

इसी तरह Amazon भी एफिलिएट प्रोग्राम चलती है। अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

affiliate program in hindi
Affiliate Marketing in Hindi

इन दोनों के इलावा ये सारी कंपनियां भी affiliate programs चलाती है-

  • Bluehost
  • Hostinger
  • BigRock
  • HostGator
  • eBay
  • Meesho

Choosing the Right Affiliate Programs

Affiliate Marketing में आपकी सफलता के लिए सही Affiliate Program का चयन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। विचार करने के लिए यहां कुछ कारण दिएजा रहे हैं:-

Product Relevance: higher engagement and conversion rates सुनिश्चित करने के लिए हमें उन उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देंना चाहिए जो आपके क्षेत्र और दर्शकों के हितों के अनुरूप हों।

Commission Rates and Structure: विभिन्न Affiliate Programs द्वारा दी जाने वाली कमीशन दरों और भुगतान संरचनाओं की तुलना करें।हमेशा ज़्यादा कमीशन देने वाले उत्पादों को चुने।

Affiliate Support and Resources: हमेशा ऐसे प्रोग्राम चुनें जो आपके मार्केटिंग प्रयासों को बढ़ाने के लिए पार्टनर्स को पर्याप्त समर्थन, मार्केटिंग सामग्री और संसाधन प्रदान करते हों ।

Tracking and Analytics: ऐसे एफिलिएट प्रोग्राम चुनें जो आपके प्रदर्शन की निगरानी करने और डेटा-संचालित सुधार करने के लिए विश्वसनीय ट्रैकिंग और एनालिटिक्स टूल प्रदान करते हैं।

How to Join Affiliate Programs ?

एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट पर जकार साइन अप करना होगा, साइन अप करने के बाद आपको यूनिक ट्रैकिंग आईडी मिलेगी, इस यूनीक ट्रैकिंग आईडी का इस्तेमाल करके ऑनलाइन प्रोडक्ट को रेफर करना होगा । जब कोई व्यक्ति इस एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्टBuy करेगा तो आपको फिक्स कमीशन मिलेगी ।

अलग कंपनियों ने पेमेंट की थ्रेशोल्ड सेट कर रखी है। आपका कमीशन जब तक Comany द्वारा सेट की गई सीमा तक पहुंचेगा तब भी ये कंपनियां आप को पेमेंट करती हैं। Paypal और Payoneer सर्विस आ जाने की वजह से पेमेंट काफी आसान और स्वचालित हो गई है.

ज्यादातर लोग इस क्षेत्र में फेल इस वजह से होते हैं क्योंकि एक तो उसमे समय नहीं दे पाते हैं, दूसरी बात यह है कि इस क्षेत्र में सफल होने के लिए अवश्यक है क्या आप निरंतर सीखने के लिए तैयार रहें जो कि अधिकार लोग नहीं कर पाते हैं

इसमें आप समर्पण के साथ दो घंटा डेली समय देंगे तो कुछ ही महिनो में आप धीरे-धीरे सफलता की या अगरसर हो जाएंगेयह एक अजमाया हुआ तारिका है जिसका इस्तमाल करके सारे ब्लॉगर पैसा काम रहे हैं।

Tips to promote your affiliate offer

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, Affiliate Marketing, passiveआय का एक रूप बन सकता है, लेकिन आपको अभी भी कुछ भारी भरकम काम करना होगा। आपके affiliate Program की सफलता आपकी Recommendation की गुणवत्ता पर निर्भर करेगी।

एक ठोस सिफ़ारिश करने के लिए, व्यक्तिगत होना सबसे अच्छा है। अपना अनुभव अपने ब्लॉग, सोशल मीडिया पोस्ट या वीडियो में साझा करें। यदि आप व्यक्तिगत समीक्षा लिख रहे हैं, तो उत्पाद के बारे में अपने अनुभव और ज्ञान के आधार पर स्पष्ट राय दें। आप जितने अधिक खुले होंगे, आप उतने ही अधिक प्रामाणिक होंगे।

हालाँकि, केवल इतना ही पर्याप्त नहीं है। अपने Affiliate Offer का प्रचार करते समय नीचे दी गई बातो को ध्यान में रखना होगा-

  • विश्वास का निर्माण करे।
  • किसी उत्पाद विशेषज्ञ से बात करें।
  • एक उत्पाद ट्यूटोरियल बनाएं।
  • प्रासंगिक खोज शब्द खोजें।
  • अपने दृष्टिकोण पर विचार करें।
  • अपनी वितरण रणनीति निर्धारित करें।
  • बोनस देने का प्रयास करें।
  • चीजों को कानूनी और बोर्ड से ऊपर रखें।
  • अपने संबद्ध लिंक/कोड को प्रमुखता से प्रदर्शित करें।

Building and Optimizing Your Affiliate Website

Affilate Marketing में सफल होने के लिए आवश्यक है कि, एक आकर्षक,रेस्पॉन्सिव और यूजर फ्रेंडली वेबसाइट होनी चाहिए जिससे की उसपर अधिक से अधिक ट्रैफिक आ सके। वेबसाइट में ये सारी विशेषताएं होनी चाहिए :-

  • User-Friendly Interface
  • High-Quality Content Creation
  • Implement Search Engine Optimization (SEO) Strategies
  • Mobile Responsiveness

Driving Traffic to Your Affiliate Site

अपने affiliate site पर ट्रैफ़िक लाने के लिए निम्मनलिखित रणनीतियां का उपयोग किया जा सकता है –

  • एसईओ,
  • यूनिक कंटेंट राइटिंग
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग,
  • ईमेल अभियान
  • और सशुल्क विज्ञापन इत्यादि ।

Examples of successful affiliate marketers in India

हर्ष अग्रवाल

हर्ष अग्रवाल ने अपनी ब्लॉगिंग जर्नी 2008 में अपनी वेबसाइट ShoutMeLoud से शुरू की थी, और आज उनकी साइट पर हर दिन लगभग 1.5 करोड़ विजिटर आते हैं। वह अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा, कथित तौर पर प्रति माह 15-20 लाख, Affiliate Marketing के माध्यम से कमाते हैं।

तान्या जोसफ

तान्या जोसेफ 92K से अधिक सब्सक्राइबर्स के साथ एक लोकप्रिय YouTuber हैं। उनकी अधिकांश सामग्री में उत्पाद अनुशंसाएं और सॉफ़्टवेयर उत्पादों और टूल के वीडियो ट्यूटोरियल शामिल हैं, जिनके विवरण में वह Affiliate लिंक रखती हैं। यहां तक कि वह एक वेबिनार के माध्यम से अपने स्वयं के Affiliate products को भी बढ़ावा देती है।

Conclusion

Affiliate Marketing in Hindi ऑनलाइन Passive आय उत्पन्न करने का एक गतिशील और फायदेमंद तरीका है। अपने Niche का सावधानीपूर्वक चयन करके, प्रतिष्ठित Affiliate Marketing Programs के साथ साझेदारी करके, और अपने दर्शकों को लगातार मूल्य प्रदान करके, आप Affiliate Marketing in Hindi की वास्तविक क्षमता को अनलॉक कर सकते हैं और अपनी ऑनलाइन कमाई बढ़ा सकते हैं।

दोस्तों Affiliate Marketing in Hindi पे बेस्ड यह आर्टिकल आप को कैसा लगा ,हमें कमेंट करके ज़रूर बतायें। हो सके तो हमारी मेहनत को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पे शेयर ज़रूर कर दें।

Affilate Marketing in Hindi नए नए ब्लॉगर को पूरी तरह से सीखने के लिए Saddam Kassim sir का यह वीडियो देखा जा सकता है।

Affiliate Marketing in Hindi

Affiliate Marketing in Hindi FAQs

How much money can I make with affiliate marketing?

एफिलिएट लिंक पे कमाई विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि आपके द्वारा प्रचारित उत्पाद कौन सा है , आपके दर्शकों का आकार और आपके मार्केटिंग प्रयास कितना रहा है । समर्पण और अच्छी रणनीति बनाकर यदि आप काम करेंगे तो आपकी अच्छी खासी आमदनी हो सकती है।

Do I need a website to start affiliate marketing?

हालाँकि एक वेबसाइट का होना फायदेमंद है, लेकिन होना ही चाहिए ऐसा भी नहीं है। आप सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग या यूट्यूब जैसे विभिन्न अन्य चैनलों के माध्यम से एफिलिएट लिंक को बढ़ावा दे सकते हैं।

Can I do affiliate marketing without any prior experience?

बिल्कुल! एफिलिएट मार्केटिंग के लिए किसी खास एक्सपीरियंस का होना ज़रूरी नहीं है। सही संसाधनों और सीखने की इच्छा के साथ, आप एक सहयोगी के रूप में कमाई शुरू कर सकते हैं।

Are there any costs involved in becoming an affiliate marketer?

अधिकांश Affiliate Programs में शामिल होना निःशुल्क है। इनपे आप फ्री में रजिस्ट्रेशन कर सकते है। हालाँकि, आपको एक वेबसाइट स्थापित करने या भुगतान किए गए विज्ञापन के माध्यम से अपने एफिलिएट लिंक को बढ़ावा देने से संबंधित लागतें उठानी पड़ सकती हैं।

How long does it take to see results with affiliate marketing?

इस क्षेत्र में सफलता आपके Niche , मार्केटिंग रणनीतियों और दर्शकों की व्यस्तता के आधार पर भिन्न होती है। अच्छा परिणाम मिलने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए धैर्य और निरंतरता महत्वपूर्ण है।

Kashif Rahman

मेरा नाम काशिफ रहमान है। ब्लॉगिंग, डिजिटल मार्केटिंग ,वर्डप्रेस एसईओ, टेक्नोलॉजी, इंटरनेट और कंप्यूटर ,ट्रैवेल व फुड्स से जुड़े विषयों में मेरी दिलचस्पी है।अंग्रेजी भाषा में तो कई अच्छे अच्छे ब्लॉग लिखे गए है,किन्तु हिंदी में क्वालिटी कंटेंट की भारी कमी है । इसी बात को ध्यान में रख कर मैंने January 2023 में इस ब्लॉग की शरुआत की है।ज़्यादा जानकारी के लिए अबाउट मी पेज देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *