Digital Marketing

Unlock Success: 10 Vital Social Media Manager Skills

Last Updated on 3 January 2024 by Kashif Rahman

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के डिजिटल युग में, एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करने का लक्ष्य रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। अतः व्यवसायों के लिए सोशल मीडिया मैनेजर की भूमिका महत्वपूर्ण हो गई है। वे सफल ब्रांड जुड़ाव, सामग्री रणनीतियों और सामुदायिक निर्माण प्रयासों के पीछे वास्तुकार के रूप में काम करते हैं।इस ब्लॉग पोस्ट में हम 10 social media manager skills का विस्तारपूर्वक ज़िक्र करेंगे ,जो की एक सफल मीडिया मैनेजर के लिए अत्यंत आवश्यक है।

सोशल मीडिया मैनेजर की भूमिका और कौशल पिछले कुछ वर्षों में और अधिक विकसित होकर ज़्यादा जटिल हो गए हैं। भूमिका के लिए आवश्यक कौशल में अब सोशल मीडिया आउटरीच, सामाजिक ग्राहक सेवा, प्लेटफ़ॉर्म विशेषज्ञता और प्रभावशाली मार्केटिंग शामिल हैं। डिजिटल मार्केटिंग में अब एआई का भी प्रभाव पड़ रहा है।

यदि आप एक महत्वाकांक्षी सोशल मीडिया मैनेजर हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कहां से शुरुआत करें, तो यह आर्टिकल आपको सोशल मीडिया प्रबंधन में एक सफल करियर के लिए आवश्यक कौशल हासिल करने और निखारने में मदद करेगा।

What is a Social Media Manager?

सोशल मीडिया प्रबंधक एक व्यक्ति है जो ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों पर एक व्यापार या व्यक्ति की डिजिटल पहचान को संचालित करने और बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। उनका कार्य सोशल मीडिया रणनीतियों को बनाना और प्रदर्शन करना, लक्ष्य ग्रहण करना, सामग्री तैयार करना और सामुदायिक संबंध तैयार करना शामिल होता है।

वे अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर ब्रांड की प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए उपयुक्त सामग्री बनाते हैं और निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए रणनीतियों का पालन करते हैं। सोशल मीडिया प्रबंधकों की भूमिका में समुदाय निर्माण, ग्राहक संबंध प्रबंधन, और सोशल मीडिया अनुशंसाओं को प्रबंधित करना भी शामिल है।

उनका मुख्य उद्देश्य ऑडियंस के साथ संपर्क साधना, ब्रांड को बढ़ावा देना और उच्चतम स्तर की ब्रांड पहचान बनाए रखना होता है, जिससे उपयोगकर्ता संबंधों में सुधार होता है और व्यापार को ऑनलाइन दृष्टिकोण से सशक्त करता है।

इसे भी ज़रूर पढ़ें

What Does a Social Media Manager Do?

Social Media Manager Skills
Social Media Manager Skills

सोशल मीडिया प्रबंधक व्यक्ति या व्यावसायिक होता है जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर विपणन या ब्रांडिंग के लिए जिम्मेदार होता है। उनका काम ऑनलाइन उपस्थिति को प्रबंधित करना, सोशल मीडिया रणनीतियों का निर्माण और अनुमोदन करना, सामग्री बनाना और सामुदायिक संबंध बनाना होता है।

वे अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर ब्रांड के लिए योग्य सामग्री बनाते हैं और विभिन्न लक्ष्यों को हासिल करने के लिए रणनीतियों का पालन करते हैं। सोशल मीडिया प्रबंधकों की भूमिका में समुदाय निर्माण, ग्राहक संबंध प्रबंधन, और सोशल मीडिया अनुशंसाओं को प्रबंधित करना भी शामिल होता है।

उनका मुख्य उद्देश्य ऑडियंस के साथ संपर्क साधना, ब्रांड को बढ़ावा देना और उच्च स्तरीय ब्रांड पहचान बनाए रखना होता है, जिससे उपयोगकर्ता संबंधों में सुधार होता है और व्यावसायिक स्तर पर उच्चतम स्तर की ब्रांड पहचान बनी रहती है।

सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आपको बैचलर डिग्री इन मार्केटिंग,पब्लिक रिलेशन इत्यादि किया होना चाहिए।

What are the tasks of a Social Media Manager?

एक अछा सोशल मीडि मैनेजर या प्रबंधक बनने के लिए एक विविध कौशल सेट की आवश्यकता होती है। रणनीति से लेकर ग्राहक सेवा और विश्लेषण तक, हर कौशल सोशल मीडिया प्रबंधन के डायनेमिक क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

  • Strategic Planning and Goal Setting.
  • Content Creation and Curation
  • Community Engagement and Management
  • Analytics and Data Interpretation
  • Adaptability and Flexibility
  • Customer Service Skills
  • Networking and Relationship Building
  • Advertising and Paid Campaign Management
  • Time Management and Organization

ये कार्यों के कुछ उदाहरण हैं जिन्हें सोशल मीडिया मैनेजर को करने की आवश्यकता होती है। लेकिन याद रखें, प्रत्येक दिन अलग है, इसलिए ऑनलाइन सफलता के लिए अपने सामग्री कैलेंडर और सामाजिक अभियानों को शीर्ष पर रखना महत्वपूर्ण है।

10 Vital Social Media Manager Skills

अब जब आप जान गए हैं कि सोशल मीडिया मैनेजर की भूमिका में क्या क्या शामिल है। तो आइए देखेंते हैं कि एक सोशल मीडिया मैनेजर के पास क्या क्या कौशल होने चाहिए।

1 . Writing

सोशल मीडिया मैनेजर को बहुत ज़्यादा लिखना पड़ता हैं, कभी-कभी एक दिन में दर्जनों पोस्ट लिखना पड़ता है। साथ ही, प्रत्येक सोशल नेटवर्क पर लिखने के लिए थोड़ा सा भिन्न लेखन शैली की आवश्यकता होती है।ऐसा नहीं होता है की एक ही लेख सभी सोशल नेटवर्क पर काम आ जाये।

उदाहरण के लिए, LinkedIn में एक अधिक पेशेवर टोन की आवश्यकता होती है, जबकि Facebook अधिक हल्का और मजेदार हो सकता है। जबकि इंस्टाग्राम पर यंग लोगों को ध्यान में रखकर कंटेंट निर्माण करना पड़ता है। एसईओ कॉपीराइटिंग ज्ञान भी बहुत हेल्पफुल होता है।

आपको ऐसे संदेश बनाने में सक्षम होना चाहिए जो आपके दर्शकों द्वारा तुरंत समझ में आ जाएं और सकारात्मक भावना को बढ़ावा दें। लेखन के माध्यम से, सोशल मीडिया मैनेजर को अपने ब्रांड को बढ़ाना चाहिए और कंपनी की ‘आवाज’ बनना चाहिए।

कुछ महत्वपूर्ण प्रकार के Writing में निम्नलिखित शामिल हैं:

  1. Engaging introduction
  2. Image & Video Captions
  3. Eye Catching Headline
  4. Structured text for easy Reading.

2 .Reaserach

सोशल मीडिया मैनेजर को सोशल और डिजिटल मीडिया की लगातार बदलती दुनिया के साथ अपडेट रहना पड़ता है। सोशल मीडिया मैनेजर को एनालिटिक्स टूल्स , इंडस्ट्री ट्रेंड्स , और आपके प्रतिस्पर्धी क्या कर रहे हैं,की पूरी जानकारी होनी चाहिए। यहां तक कि उन्हें दैनिक आधार पर भी ट्रैकिंग करनी चाहिए।

इसके लिए सोशल मीडिया प्रबंधक लोकप्रिय विषयों पर Google अलर्ट सेट कर सकते हैं और ट्रेंडिंग सामग्री पर नज़र रखने के लिए गूगल ट्रेंड्स, फीडली, अहेरेफ़्स और बज़सुमो जैसे टूल का उपयोग करते हैं।

कंटेंट लिखने के लिए कीवर्ड रिसर्च भी अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए Ahrefs और Semrush जैसे टूल्स अत्यंत उपयोगी है।

3 . Search Engine Optimization

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, जिसे आमतौर पर मार्केटिंग जगत में एसईओ के रूप में जाना जाता है, कंटेंट मार्केटिंग और सोशल मीडिया का एक अभिन्न अंग बन गया है।

वास्तव में, SEO आपके सोशल मीडिया कंटेंट पर काफी प्रभाव डाल सकता है। एक अच्छा सोशल मीडिया मैनेजर यह जानता है और सोशल नेटवर्क के लिए कॉपी लिखने में एसईओ को एकीकृत करने का प्रयास करता है। जब आप अपनी रणनीति के हिस्से के रूप में एसईओ को अपनाते हैं, तो आप अपने उत्पादों या सेवाओं में रुचि रखने वाले बड़े दर्शकों को आकर्षित कर सकते हैं, जिससे अधिक संभावित ग्राहक बन सकते हैं।

4 . Design & Creativity

सोशल मीडिया मैनेजर्स के लिए पोस्ट लिखने क़े साथ साथ आकर्षक ग्राफिक्स बनाने के लिए डिजाइनिंग का ज्ञान होना भी आवश्यक है। नए नए memes बनाने की कला भी आवश्यक है।

वीडियो भी आपकी सोशल मीडिया रणनीति का एक अनिवार्य घटक है, इसलिए यदि आप उस क्षेत्र में कौशल हासिल कर सकते हैं, तो यह बेहद मददगार होगा। बताया जाता है कि YouTube पर प्रतिदिन 3.7 मिलियन वीडियो अपलोड होते हैं, अतः वीडियो मार्केटिंग में रचनात्मक लाना और अपने दर्शकों की पसंद के अनुसार वीडियो बनाकर उसका लाभ उठाना अत्यंत ज़रूरी है ।

इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे विज़ुअल प्लेटफ़ॉर्म की जबरदस्त वृद्धि के साथ, आपके वीडियो की गुणवत्ता बेहद महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप अपने दर्शकों से बात करने और अपने ब्रांड के बारे में स्पष्ट संदेश देने के लिए सोशल नेटवर्क पर ब्रांड स्टोरीटेलिंग का उपयोग करें।

5 .Customer Service

सोशल मीडिया प्रबंधक अक्सर ग्राहक सेवा के लिए प्रतिबद्ध रहते हैं। समस्याओं का समाधान करने, समय पर सहायता प्रदान करने, और नकारात्मक अनुभवों को सकारात्मक में बदलने का कौशल एक कुशल प्रबंधक की पहचान होती है।

ग्राहक अक्सर अपने सवालों के जवाब जानने,मदद या अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए सोशल मीडिया की ओर देखते हैं, खासकर व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर जैसे प्लेटफॉर्म की ओर। इसलिए, यदि प्रतिक्रिया देने या शिकायत का निपटारा करने में देरी करने पर, उस ब्रांड के बारे में उनकी धारणा ख़राब हो सकती है।

6 .Data analytics

सोशल मीडिया सूचकांकों की जटिलताओं को समझना महत्त्वपूर्ण है। विशेषज्ञ प्रबंधक डेटा का व्याख्यात्मक विश्लेषण करता है ताकि वह कार्रवाईयों के लिए डेटा का उपयोग कर सकें, ताकि उन्हें रणनीतियों को संशोधित करने और सामग्री को बेहतर बनाने के लिए सूचकांकों को समायोजित किया जा सके।

आपके सोशल मीडिया डेटा का विश्लेषण करने से आपको न केवल प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म पर बल्कि आपके द्वारा साझा की जा रही सामग्री पर भी Insight प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

प्रत्येक सोशल नेटवर्क और GA4 पर उपलब्ध एनालिटिक्स सुविधा के साथ, ऐसे कई बेहतरीन टूल हैं जिनका उपयोग आप सोशल मीडिया पोस्ट मेट्रिक्स प्राप्त करने के लिए डेटा को ट्रैक करने, प्रतिस्पर्धी विश्लेषण करने और बातचीत की निगरानी करने – सोशल लिसनिंग के लिए कर सकते हैं। इनमें स्पार्कटोरो, बज़सुमो और हूटसुइट शामिल हैं।

7 .Social Media Expertise

Social Media Manager Skills
Social Media Manager Skills

सोशल मीडिया मैनेजर का Social Media Expertise होना बहुत ही ज़रूरी है,क्योंकि वह सोशल मीडिया से जुड़े निम्नलिखित कार्यो का निर्वहन करता है-

Content Creation: इसमें शामिल है सटीक प्लेटफ़ॉर्मों के अनुरूप और रोचक कंटेंट बनाने की क्षमता। हर प्लेटफ़ॉर्म (इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक, टिकटोक, आदि) की नॉआंसेज़ को समझना महत्त्वपूर्ण है।

Community Engagement: दर्शकों के साथ जुड़ना, टिप्पणियों का जवाब देना, संदेशों का उत्तर देना, और ब्रांड या संगठन के चारों ओर समुदाय की भावना को बढ़ावा देना।

Analytics and Insights: सोशल मीडिया एनालिटिक्स टूल को समझना, प्रदर्शन मेट्रिक्स को ट्रैक करना, प्रवृत्तियों की पहचान करना, और रणनीतियों को अनुकूलित करने के लिए डेटा-संचारित निर्णय लेना महत्त्वपूर्ण है।

Strategy Development: ब्रांड के लक्ष्यों और टारगेट दर्शकों के साथ मेल खाती सोशल मीडिया रणनीति बनाना, जिसमें कंटेंट कैलेंडर, पोस्टिंग शेड्यूल, और अभियान योजना शामिल होती है।

Advertising and Promotion: विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर भुगतान की गई विज्ञापन अभियानों को चलाने की क्षमता, लक्षित करने की समझ, और विज्ञापन के प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए कौशल।

Trend Awareness: नवीनतम प्रवृत्तियों, एल्गोरिदम्स, और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों में बदलावों को समझना और रणनीतियों को अनुकूलित करने के लिए अपडेट रहना।

Communication Skills: प्रेरणादायक कैप्शन, पोस्ट, और दर्शकों के साथ प्रभावी रूप से जुड़ने के लिए उत्कृष्ट लिखित संचार कौशल।

Creativity and Adaptability: भीड़भाड़ में बढ़ने के लिए रचनात्मक होना और तेज़ी से प्रवृत्तियों और एल्गोरिदम्स में बदलावों को अनुकूलित होना।

Brand Management: सभी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर ब्रांड ध्वनि, संदेश, और छवि में संरूपता सुनिश्चित करना।

Customer Service: ग्राहक पूछताछ, शिकायतें, और प्रतिक्रियाएं संभालने के लिए कौशल।

ये कौशल और विषय सोशल मीडिया मैनेजर के लिए अत्यंत महत्त्वपूर्ण होते हैं ताकि वह विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर ब्रांड की मौजूदगी को प्रभावी ढंग से प्रबंधित और बढ़ावा दे सकें।

8 . Budgeting

सोशल मीडिया मैनेजर के लिए बजटिंग कौशल बहुत महत्त्वपूर्ण होता है। इसमें शामिल है-

  • विज्ञापन बजट का प्रबंधन,
  • कंटेंट निर्माण के लिए खर्च,
  • और सोशल मीडिया टूल्स या सॉफ़्टवेयर की लागत।

बजट को सही ढंग से प्रबंधित करके वह विभिन्न प्लेटफ़ॉर्मों पर प्रभावी रूप से काम कर सकता है और साथ ही लक्ष्यों को पूरा करने में सहायता कर सकता है।

9 . Adaptability

सोशल मीडिया मैनेजर के लिए Adaptability कौशल महत्त्वपूर्ण होता है। तेज़ी से परिवर्तनों को समझना, नए प्रवृत्तियों में अनुकूलित होना, और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों के बदलते एल्गोरिदम्स को अपनाना। यह कौशल मैनेजर को सफलतापूर्वक उन्हें अपडेट करने और स्ट्रैटेजीज को अनुकूलित करने में मदद करता है।

10 .Time Management

सोशल मीडिया मैनेजर के लिए सभी प्लेटफ़ॉर्मों, सामग्री कैलेंडरों, और कैंपेनों को संचालित करना महत्त्वपूर्ण है। उन्होंने कार्यों को प्राथमिकता देने का कौशल सुनिश्चित किया है, जिससे कि अवधियाँ बिना गुणवत्ता पर कम न हों।

Conclusion

तो इस प्रकार से हमने ऊपर के ब्लॉग में विस्तार पूर्वक Social Media Manager Skills के बारे में जाना। हमने जाना कि सोशल मीडिया प्रबंधक बनने के लिए एक विविध कौशल सेट की आवश्यकता होती है। रणनीति से लेकर ग्राहक सेवा और विश्लेषण तक, हर कौशल सोशल मीडिया प्रबंधन के डायनेमिक क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Social Media Manager Skills

Kashif Rahman

मेरा नाम काशिफ रहमान है। ब्लॉगिंग, डिजिटल मार्केटिंग ,वर्डप्रेस एसईओ, टेक्नोलॉजी, इंटरनेट और कंप्यूटर ,ट्रैवेल व फुड्स से जुड़े विषयों में मेरी दिलचस्पी है।अंग्रेजी भाषा में तो कई अच्छे अच्छे ब्लॉग लिखे गए है,किन्तु हिंदी में क्वालिटी कंटेंट की भारी कमी है । इसी बात को ध्यान में रख कर मैंने January 2023 में इस ब्लॉग की शरुआत की है।ज़्यादा जानकारी के लिए अबाउट मी पेज देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *