Technology

Surprising Benefits of ChatGPT Hindi You Never Knew About.

Last Updated on 21 May 2024 by Kashif Rahman

Chat GPT एक एआई टूल है जिसकी बहुत चर्चा है। वर्तमान समय में सोशल मीडिया पर इसका बहुत ही हो -हल्ला है। आपने भी कभी ना कभी इसके बारे में जरूर सुना होगा।

लोगों में चैट जीपीटी के बारे में जानने की बहुत उत्सुकता है । “चैट जीपीटी क्या है?” एक समय में गूगल में सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला Keyword रह चुका है ।

आप को बता दूँ कि ChatGPT एक ऐसा एआई प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप कोई सवाल पूछते हैं तो इसका जवाब लिख कर दिया जाता है।

तो आए विस्तारपुर्वक जान लेते हैं की ChatGPT Hindi क्या है और यह कैसे कार्य करती है,और इसके क्या क्या फायदे हैं।

ChatGPT Hindi क्या है ?

ChatGPT Hindi : ChatGPT एक भाषा मॉडल है जो कि Text डेटा सेट के मुताबिक़ बनाया गया है ,जिस से की ये मानव समान प्रतिक्रिया दे सकता है । चैट जीपीटी- 3 मॉडल पर आधारित है .ये एक चैटबॉट है जो कि सवालों का जवाब देने व भाषा का अनुवाद जैसे कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसा भी कहा जा सकता है कि ChatGPT भी गूगल की तरह एक सर्च इंजन है, जिसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके बनाया गया है ।आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक प्रकार का चैटबॉट है।

चैट जीपीटी से आप कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं जिसका उत्तर यह लिख कर देता है। चैट जीपीटी रियल टाइम प्रश्नों का उत्तर काफी विस्तार पूर्वक प्रदान करता है ।

ChatGPT न सिर्फ अपनी प्रतिक्रिया इंग्लिश में देती है ,बल्कि ये अब लोकल भाषाओ में भी जवाब देती है।

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या है-[what is full form of Chat Gpt]

ChatGPT Hindi : दोस्तों,चैट जीपीटी का फुल फॉर्म है- Chat Generative Pre-Trained Transformer( चैट जनरेटिव प्री ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर). ये एक एआई टूल है जो कि बहुत ही उपयोगी है ।

चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

ChatGPT Hindi : चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट है- https://chatgpt.com/

NameChatGPT
TypeChatbot
Release DateNov 2022
ToolAI
CEOSam Altman
ChatGPT Hindi

Google और Chat Gpt में क्या अंतर है?

ChatGPT Hindi : चैट जीपीटी को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आधार पर  विकसित गया है। यह भी गूगल की तरह एक सर्च इंजन है,पर ये बिल्कुल अलग तरह से काम करता है।

गूगल पर हम कुछ भी सर्च करते हैं तो यह हमें उन स्वालो का जवाब जिन वेबसाइट पर मौजुद है उसका लिंक हमारे सामने लता है।  जबकी चैट जीपीटी बिलकुल अलग तरह से कार्य करती है।

जबकी चैट जीपीटी पर हम कुछ भी सर्च करते हैं तो ये प्रश्नों का उत्तर जल्दी से लिख कर देता है. चैट जीपीटी के माध्यम से हम निम्नलिखित कार्य कर सकते हैं-

  • Youtube Video Script
  • कोई भी कंटेंट लिखवा सकते है।
  • Essay
  • Application,
  • Biography,
  • कवर लेटर 
  • लीव एप्लीकेशन
  • ट्रांसलेशन

चैट जीपीटी का इस्तमाल करके इसके अतिरिक्त भी ढेर सारे कॉम्प्लेक्स कार्य कर सकते हैं।

चैट जीपीटी कब लॉन्च हुआ?

चैट जीपीटी को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल के रूप में 30 नवंबर 2022 को लॉन्च किया गया है । इस्का आधिकारिक वेबसाइट है– https://chatgpt.com/

लॉन्च होने के बाद से लेकर अब तक इसके यूजर की सांख्य का मिलियन तक पहुंच चुकी है। ये सबसे तेज से ग्रो करने वाला एआई टूल है .ट्विटर को इतने मिलियन यूजर्स तक पहुंचने में 2 साल लगे वे जबकी चैट जीपीटी के यूजर्स की सांख्य कुछ दिनों में ही 1 मिलियन पहुच गई है।

चैट जीपीटी कैसे कार्य करती है?

चैट की एक प्रकार का चैट बॉट है जो कंप्यूटर लैंग्वेज मॉडल की तरह कम करती है,चैट जीपीटी को विकसित करने के लिए पब्लिक डेटा सेट का उपयोग किया गया है । इसलिए यह पूछे गए सवालों का जवाब काफी विस्तार पूर्व देती है ।

परन्तु जब इसे कोई ऐसा सवाल पूछता जाता है जिसका जवाब इसके डेटाबेस में नहीं है तो, ये उन सवालों का जवाब नहीं दे पाते हैं। इस प्रकार से कहा जा सकता है चैट जीपीटी की उत्तर देने की क्षमता सिमित है।

यदी आप चैट जीपीटी के उत्तर से संतुष्ट नहीं है तो आपको असंतुष्ट बताने का विकल्प मिलता है ।

चैट जीपीटी का प्रयोग कैसे करें?

ChatGPT Hindi : ChatGpt का इस्तमाल करने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट https://chatgpt.com/ पर जाना होगा. इसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step 1: इंटरनेट से कनेक्‍ट रहते हुए अपने मोबाइल या डेस्कटॉप के ब्राउजर को ओपन कर लें।

Step 2: अब ब्राउजर के सर्च बॉक्स में चैट जीपीटी टाइप करेंगे,फिर एड्रेस बार में चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट https://openai.com/blog/chatgpt/  टाइप कर इंटर की प्रेस करेंगे। इससे हम चैट जीपीटी के होम पेज पर पहचान जाएंगे

ChatGPT Hindi

Step 3: Try चैट जीपीटी पे क्लिक करते ही हमारे सामने साइन अप और लॉगिन का दो विकल्प आयेगा।

ChatGPT Hindi
ChatGPT Hindi

अब आपसे कुछ जानकारी fill करने को कहा कहा जाएगा। यदि आप नए यूजर हैं तो signup करें अथवा लॉगिन पर क्लिक कर यूजर एंड पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेंगे।

ChatGPT Hindi
ChatGPT Hindi

अपना खाता (अकाउंट) बनाने के लिए आवश्यक जानकारी भरें, जिसमें आपका नाम, ईमेल पता, फोन नंबर और एक पासवर्ड शामिल है।

आपके ईमेल पर भेजे गए सत्यापन लिंक पर क्लिक करके अपना ईमेल पता सत्यापित करें या अपने मोबाइल नंबर पर भेजे गए एसएमएस कोड (वन टाइम पासवर्ड) के माध्यम से सत्यापित करें। वन टाइम पासवर्ड को स्क्रीन पर दिख रहे बॉक्स में डालें और Verify बटन पर क्लिक करें। एक बार ईमेल या फ़ोन नंबर सत्यापित हो जाने के बाद, चैट GPT पर आपका खाता बन जाता है।

आप चाहें तो Continue with Google पर क्लिक कर भी signup कर सकते है।

एक बार आपका खाता सत्यापित हो जाने के बाद, अपने ईमेल पते और पासवर्ड का उपयोग करके OpenAI वेबसाइट पर लॉग इन करें।

ChatGPT Hindi
ChatGPT Hindi

फिर आप अपने प्रश्नों को Message ChatGPT बॉक्स में टाइप करके या इनपुट फ़ील्ड में संकेत देकर और चैट जीपीटी से प्रतिक्रिया (रिस्पांस) उत्पन्न करने के लिए “आस्क(Ask)” बटनया arrow पर क्लिक करके चैट जीपीटी का उपयोग शुरू कर सकते हैं।

चैट जीपीटी की विशेषताएं

ChatGPT Hindi : चैट जीपीटी लॉन्च होने के बाद से ही काफी चर्चा में है इसके इतना चर्चित होने का मुख्य कारण ये है कि इस से आप किसी भी विषय का विस्तृत जवाब प्राप्त कर सकते हैं.

  • इसका प्रयोग कंटेंट लिखने के लिए किया जा सकता है
  • चैट जीपीटी का उपयोग कर किसी विशिष्ट विषय पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
  • चैट जीपीटी का उपयोग कर निबंध, बायोग्राफी, यूट्यूब वीडियो स्क्रिप्ट, लीव एप्लीकेशन इत्यादी चीज लिखी जा सकती है.
  • चैट जीपीटी निशुल्क है इसका इस्तमाल मुफ्त में किया जा सकता है

चैट जीपीटी के फायदे

  1. चैट जीपीटी के आ जाने से सर्च करने में यूजर्स को काफी मदद मिलेगी और हम अपने सवालों का जवाब सरलता से pa sakenge.
  2. चैट जीपीटी सर्च इंजन की तरह काम करती है और यूजर द्वारा पूछे गए प्रश्नों का काफी कम समय में विस्तार रूप से लिखकर जवाब देती है
  3. चैट जीपीटी आने के बाद अब यूजर्स को अलग-अलग ब्लॉग/वेबसाइट पर अपने प्रश्नों का उत्तर नहीं ढुंढना पड़ेगा
  4. चैट जीपीटी ओपन एआई सिस्टम पर काम करती है और काफी तेजी से यूजर के सवाल का जवाब जेनरेट करती है
  5. इसका उपयोग किसी भी प्रकार के प्रश्न जैसे की गणित, निबंध, बायोडाटा, यूट्यूब वीडियो स्क्रिप्ट, कवर लेटर, जीवनी, अवकाश आवेदन, प्रोग्रामिंग लिखने में किया जा सकता है.
  6. चैट जीपीटी का रजिस्ट्रेशन फ्री है आप अपने जीमेल अकाउंट से साइन अप करके इसका लाभ उठा सकते हैं

चैट जीपीटी के हानि

  • अभी फिलहाल चैट जीपीटी केवल अंग्रेजी भाषा के लिए सपोर्ट करता है। ऐसे में जब तक इसमें दूसरी भाषाएं नहीं जोड़ी जाती तब तक दूसरी भाषाओं में इसका इस्तेमाल नहीं हो सकता।
  • यह जरूरी नहीं कि चैट जीपीटी आपके सारे सवालों के जवाब बिल्कुल सही ही दे क्योंकि चैट जीपीटी एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित चैट बोट है, जो पब्लिक डाटा को Source के तौर पर इस्तेमाल करके आपके सवालों के जवाब देता है।
  • विशेषज्ञों का मानना है कि Chat Gpt के आने से कई सारे लोग बेरोजगार हो जाएंगे। हालांकि क्रिएटिव कंटेंट जनरेट करने में Chat Gpt कितना कारगर होता है, यह तो वक्त ही बताएगा।

Conclusion

ChatGPT Hindi : दोस्तों,ChatGPT Hindi नामक ये पोस्ट आपको पसंद आई है तो आप इसे आस पड़ोस, दोस्तों और रिश्तों के बीच शेयर करें. ताकी उनके बीच नई-नई टेक्नोलॉजी के बारे में जागरुकता बढ़े और सभी इसे लाभन्वित हो।

अगर ऊपर के लेख को पढ़कर आपके मन में कोई भी शंका हो तो बेझिझक आप कमेंट लिख कर भेज सकते हैं, मैं जरूरी इसका जवाब देने की कोशिश करूंगा.

यह लेख आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं आपके कमेंट से हमें अपने कंटेंट को सुधारने का मौका मिलेगा

कृपा कर मेरे पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, व्हाट्सएप, पर जरूर शेयर करें.

Kashif Rahman

मेरा नाम काशिफ रहमान है। ब्लॉगिंग, डिजिटल मार्केटिंग ,वर्डप्रेस एसईओ, टेक्नोलॉजी, इंटरनेट और कंप्यूटर ,ट्रैवेल व फुड्स से जुड़े विषयों में मेरी दिलचस्पी है।अंग्रेजी भाषा में तो कई अच्छे अच्छे ब्लॉग लिखे गए है,किन्तु हिंदी में क्वालिटी कंटेंट की भारी कमी है । इसी बात को ध्यान में रख कर मैंने January 2023 में इस ब्लॉग की शरुआत की है।ज़्यादा जानकारी के लिए अबाउट मी पेज देखें।

2 thoughts on “Surprising Benefits of ChatGPT Hindi You Never Knew About.

  • Carrol Sanpaolo

    I enjoyed reading this post. It’s concise yet packed with useful information. Thanks!

    Reply
  • Incredible article! You have a talent for explaining complex topics in a way that’s easy to understand. I really appreciated the examples you used. They helped me grasp the concepts much better. Keep up the great work!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *