Affiliate Marketing

नए Bloggers एफिलिएट मार्केटिंग की शुरूआत कैसे करें ?

Last Updated on 14 September 2023 by Kashif Rahman

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आप ने एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जरूर सुना होगा । एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप बड़ी बड़ी कंपनियां जैसे कि अमेजन, फ्लिपकार्ट, गोडैडी, होस्टिंगर, कैनवा, सेमरश आदि का प्रोडक्ट कुछ कमीशन के बदले सेल करते हैं, और जब कोई व्यक्ति यूएस प्रोडक्ट को खरीदता है टैब आप आप को हमसे कुछ कमीशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक तारिका है।    इसमें आप अपने दोस्तों सेज संबंधों को ऑनलाइन प्रोडक्ट रेफर करते हैं, और वह व्यक्ति जब हमें ऑनलाइन उत्पाद को खरीदता है टीबी उपयोग प्रति आपको कुछ कमीशन मिलता है । इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं। 

बड़ी-बड़ी कंपनियाँ जैसे Amazon, Flipkart, Hostinger, Godaddy वगैरह अपने प्रोडक्ट का Reach को बढ़ाने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम चलाती हैं। कोई भी व्यक्ति एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकता है और यह बिलकुल फ्री होती है । एफिलिएट प्रोग्राम का उपयोग करके आप अच्छा खास पैसा बना सकते हैं।

अलग-अलग कंपनियां जो एफिलिएट प्रोग्राम चलती हैं उसको रेफरल प्रोग्राम या पार्टनर प्रोग्राम भी कहते हैं । अलग-अलग कंपनियां अपने रेफरल प्रोग्राम के लिए अलग-अलग कमीशन देती हैं। ये कमीशन पुरी तरह से प्रोडक्ट पे निर्भार करता है । इस्का कमीशन $1 से लेकर $1000 के बीच में कुछ भी हो सकता है।

नए Bloggers Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?

एक शुरुआत Blogger के रूप में आप एफिलिएट मार्केटिंग काई प्रकार से शुरू कर सकते हैं

  • अपना Blog स्टार्ट करके
  • PPC मार्केटिंग के द्वारा
  • Youtube Channel Create करके
  • फेसबुक/ट्विटर प्रति एफिलिएट लिंक शेयर करके
  • Email Marketing के द्वारा
  • पॉडकास्ट शुरू कर उत्पाद की सिफारिश करके

अपना Blog स्टार्ट करके|

सबसे पहले नए ब्लॉगर अपने नए ब्लॉग की श्रुत करें। फिर जब उस ब्लॉग पे अच्छी खासी ट्रैफिक आने लगे तब उस प्रति अपने Blog Niche से संबंधित उत्पाद को बढ़ावा दें. एफिलिएट मार्केटिंग की ये एक बेहतर और सस्ता तारिका है…उदाहरण के लिए आप अपने ब्लॉग पे होस्टिंगर के उत्पाद बेचार कमीशन काम कर सकते हैं।

PPC मार्केटिंग के द्वारा |

पीपीसी का फुल फॉर्म है पे पर क्लिक, हिंदी में इसे पर क्लिक भुगतां भी कहते हैं। यह ऐसी Marketing Technique होती है जिसमें Advertiser को यूजर के द्वारा अपने विज्ञापनों पर किये गए प्रत्येक क्लिक का भुगतान करना होता है। इसमें PPC वेबसाइट जैसे Facebook, Google, Quora,इत्यादि वेबसाइट से ट्रैफ़िक ख़रीद कर Visitor के सामने प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं ,यह पीपीसी मार्केटिंग कहलती है।

डिजिटल मार्केटिंग जाने वाले लोग इसे अच्छे से समझते हैं । समय बीतने के साथ इसे आप भी अच्छे से समझ जाएंगे।

YouTube Channel Create करके

यूट्यूब पे अपने चैनल क्रिएट करके भी अपना एफिलिएट लिंक को प्रमोट किया जाता है इसके लिए वीडियो पोस्ट करते समय हम जो डिस्क्रिप्शन लिखते हैं उसमें एफिलिएट प्रोडक्ट का लिंक ऐड कर देते हैं विज़िटर्स प्रोडक्ट को ख़रीदता है तो उसमें हमें कमीशन मिलता है.

  • जरूर पढ़े- Youtube चैनल कैसे बनाये।

ईमेल मार्केटिंग सर्विस

अब हम ईमेल मार्केटिंग सर्विस का इस्तेमाल करके ब्लॉग पर आ रहे, विजिटर का ईमेल कैप्चर करेंगे। ईमेल लिस्ट का इस्तेमाल समय-समय पे सब्सक्राइबर्स को मेल भेजने के लिए किया जाएगा। । Funnel को Automate करने के लिए Email list का उपयोग किया जाता है।

Podcast शुरू करके

पॉडकास्ट शुरू करके और उस पर Product उपयोग की सिफारिश कर के भी नए ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत कर सकते हैं।

यह सब कुछ स्टेप्स हैं जिनका इस्तमाल करके न्यू ब्लॉगर Affiliate Marketing स्टार्ट कर सकते हैं।

इस प्रकार हम कह सकते हैं Blogging एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट करने का सबसे बढ़िया तरीका है, क्योंकि इसमें एक तो कम से कम Investment लगता है और दूसरी चीज इसे करना भी बहुत आसान होता है।

अब यह पुरी तरह से एफिलिएट मार्केटर पर निर्भार कर्ता है, कि वह कितना समर्पण , समय , और स्मार्ट वर्क, के साथ उपयोग करें ।

Conclusion

मेरा आप सभी लोगों से गुजारिश है कि अगर ऊपर दी गई जानकारी आपको पसंद आई है तो आप इसे आस पड़ोस, दोस्तों और रिश्तों के बीच शेयर करें,ताकी उनके बीच नई-नई टेक्नोलॉजी के बारे में जागरुकता बढ़े और सभी इसे लाभन्वित हो।

अगर ऊपर के लेख को पढ़कर आपके मन में कोई भी शंका हो तो बेझिझक आप कमेंट लिख कर भेज सकते हैं, मैं जरूरी इसका जवाब देने की कोशिश करूंगा.

यह लेख आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं आपके कमेंट से हमें अपने कंटेंट को सुधारने का मौका मिलेगा

कृपा कर मेरे पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक ट्विटर लिंक्डइन व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें.


Kashif Rahman

मेरा नाम काशिफ रहमान है। ब्लॉगिंग, डिजिटल मार्केटिंग ,वर्डप्रेस एसईओ, टेक्नोलॉजी, इंटरनेट और कंप्यूटर ,ट्रैवेल व फुड्स से जुड़े विषयों में मेरी दिलचस्पी है।अंग्रेजी भाषा में तो कई अच्छे अच्छे ब्लॉग लिखे गए है,किन्तु हिंदी में क्वालिटी कंटेंट की भारी कमी है । इसी बात को ध्यान में रख कर मैंने January 2023 में इस ब्लॉग की शरुआत की है।ज़्यादा जानकारी के लिए अबाउट मी पेज देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *